शुक्रवार, 21 मई 2010

भारत संचार निगम - मुझे बचाव मुझे बचाव

भारत संचार निगम कुछ समय में घाटे में आकर डूब जायेगा और फिर इस बीमार सार्वजनिक उपक्रम कहलाने लगेगा , क्यों की गठबधन सरकार की सोदे बाज़ी में,.यह मॉल कमाऊ विभाग DMK  दल पर हे . यह दल is  विभाग से खूब पैसा बना रहा हे . इसमें सरकार की भी रजामंदी हे . क्यों की उन्हें सरकार चलानी हे .समर्थन चाहिए .
में खुद भी एक संसद सदस्य के निकट रहा हु और टी ए सी का भी सदस्य रहा हूँ . मेरा अनुभव  हे की जानबुझ कर भारत संचार निगम को  डुबोया जा रहा हे . इस निगम को बचने के लिए इसके कर्मचारियों ने प्रदर्सन किये हें . उन्होंने बहुत साफ साफ आरोप भी लगाये हें की भारत सरकार, प्राईवेट टेलिकॉम कंपनियों को लाभ पहुचने के लिए यह कर  रही हे यह सच हे की भारत संचार निगम के लिए जितने उपकरण चाहिए उसे खरीदने की अनुमति नही मिल रही हे . उसे मंत्रालय जानबुझ  कर vilnmv  दर विलम करता जा रहा हे ताकि प्रिवेट कंपनियों को लाभ हो जाये और बी एस एन  एल की गुणवत्ता खराब हो जाये . यह कृत्य लंबे सालों  से चल  रहा हे , anekon bar prsn snsad ke sadnon men uth chuke hen .  प्रधान मंत्री को जानकारी में हे . गठ बंधन  की कीमत हे . केंद्र सरकार नें आँख मुद ली , विज्ञापन  के कारण मिडिया भी मोन हे .
२ जी स्पेक्ट्रम की नीलामी ही नही हुई  . पहले आओ और पहले  पाओ के आधार पर आबंटन कर के खूब मॉल बटोर , इतना बटोर की कोई भी इसका अंदाजा ही नही लगा सकता . आभी हो हल्ले के कारण ३ जी की नीलामी बोली के आधार पर हुई ६७,७१० करोड़ रूपये की राशी सरकार को मिली  . यदि यही तरीका २ जी में रखा होता तो , इस राशी से की गुना ज्यादा राशी सरकार को मिलती , इसका कारण यह हे की उपभोक्ता बाजार २ जी का ज्यादा हे . kii  गुना हे . mgar use phle aao or phle pao ke aadhar par matr 1651 carod rupye men 2007-08 men de diya .is men bhri brshtachar huaa he . vah aabntan rdd ho kar fir se nilami honi chahiye .
भारत सचार निगम को बचना हे तो इसे डी एम् के से लेना  होगा और किसी दुसरे जिम्मेवार मंत्री  को देना चाहिए . ए राजा से पहले भी यह मंत्रालय डी एम् के कोटे के मंत्री पर ही था और तब से ही इसका गला दबाया जा रहा हे . सच यह हे की यह निगम चिल्ला कर कह रहा हे की मुझे बचाव मुझे बचाव , sch yah he ki  
सच यह हे की २ जी स्पेक्ट्रम की पूर्व आबंटन रद्द कर , दुबारा हो तो दूध का दूध और पानी पानी हो  जायेगा
अरविन्द सीसोदिया 
राधा क्रिशन मंदिर रोड ,
ददवारा कोटा . 
राजस्थान .