महंगा हुए एलपीजी सिलेंडर

कांग्रेस का मतलब महंगाई बढाओ सरकार
यह खबर पढ़ें .......



महंगा हुए एलपीजी सिलेंडर,
अब 922 रुपये चुकानी होगी कीमत
dainikbhaskar.com | Nov 01, 2012,
एक तरफ जहां सितंबर के आंकड़े देश में महंगाई कम होने की वकालत कर रहे हैं वहीं, सरकार ने एक बार फिर से आम आदमी पर महंगाई का बोझ डाल दिया है। इस बार ये

बोझ एलपीजी सिलेंडर के चलते पड़ा है। दरअसल, सरकार ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 26.50 रुपये बढ़ा दिए हैं। ऐसे में अब आम आदमी को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदने के लिए 922 रुपये चुकाने होंगे। यानी अब सातवां सिलेंडर आम आदमी की जेब और ढीली करने वाला है।
तेल कंपनियों और सरकार ने हाल ही में फैसला लिया था कि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों का दाम हर महीने अंतरराष्ट्रीय कीमत के अनुसार तय होंगे। इसके तहत ही कंपनियों ने कीमत में बदलाव किया है। बाजार मूल्य पर बिकने वाले घरेलू सिलेंडर पर बोझ कम करने के लिये सरकार ने उत्पाद एवं सीमा शुल्क से छूट दी है। दिल्ली में व्यावसायिक उपयोग वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 1,062 रुपये होगा जबकि 19 किलो वाले सिलेंडर का दाम 1,636.50 रुपये होगा।
दिलचस्प है कि सरकार ने पिछले महीने ही सब्सिडी वाले सिलेंडरों की आपूर्ति को सीमित करने का फैसला लिया है। सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या सीमित करने के बाद यह संख्या केवल 6 ही रह गई है। बाकी के सिलेंडरों के लिए बाजार मूल्य पर ही कीमत चुकानी होगी। वर्तमान में सब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के लिए दिल्ली में 399 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता नें स्विकारा “ रामलला को फिर से टॉट में जाने का कांग्रेस से खतरा है “

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

राहुल का अमेठी से रायबरेली भागना, क्या वायनाड से भी हार का संकेत है - अरविन्द सिसोदिया

जन गण मन : राजस्थान का जिक्र तक नहीं

हम जिन्दा हैं, "वेक्सीन टूलकिट" झूठा है - अरविन्द सिसोदिया We are alive by vaccine

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

आप पार्टी में भी परिवारवाद बड़ा, अब नंबर दो मनीष नहीं सुनीता केजरीवाल

भारत तिब्बत सहयोग मंच के 25 वर्ष पूर्ण BTSM Kota