'मेरे शेर का सिर लाओ'-शहीद हेमराज की मां मीनादेवी


शहीदों को पूरे देश की और से नमन
सरकार की कायरता का ही यह नतीजा हे
कि सैनिकों के सर दुश्मन काट ले गए
सेना को इसका बदल लेना ही चाहिए

भारत वन्दे मातरम्....!

'मेरे शेर का सिर लाओ'-शहीद हेमराज की मां मीनादेवी

(तस्वीर: शहीद हेमराज की मां)
dainikbhaskar.com,Jan 10, 2013
सीधी/मथुरा.  मध्य प्रदेश के सीधी जिले के डढिय़ा गांव में मातमी सन्नाटा है। गांव के सपूत लांस नायक सुधाकर सिंह की शहादत पर गर्व तो है लेकिन गम भी है। पिता सच्चिदानंद सिंह को बेटे की शहादत की खबर बुधवार को मिली। आज दिन में 11 बजे शहीद का अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं, सुधाकर सिंह के साथ वीरगति को प्राप्त हुए मथुरा के कोसीकलां इलाके के गांव शेरगढ़ के रहने वाले लांसनायक हेमराज के गांव ने अपने शहीद को 'शेरगढ़ का शेर' नाम दिया है। कल से दहाड़े मारती मां मीना देवी बेटे का शव घर पहुंचते दहाड़ उठीं। पहले मेरे बेटे का सिर लाओ। सेना के जवानों ने हेमराज का शव चिता पर लिटाया तो गांव के बाकी लोग भी आगे आए और मीना देवी की आवाज बन गए-शहीद का सिर चाहिए। सेना ने शहीद हेमराज को सलामी दी। 5 साल के बेटे प्रिंस ने शहीद हेमराज को मुखाग्नि दी। (हाफिज सईद है भारतीय सैनिकों की मौत का जिम्मेदार!)

मंगलवार शाम से ही शोक के कोहरे में लिपटा कोसी कलां का पूरा इलाका बुधवार को क्रोध की ज्वाला में धधक रहा था। देर शाम उनका पार्थिव शरीर एक विशेष विमान से आगरा पहुंचा और वहां से सड़क मार्ग से उनके गांव तक ले जाया गया। तिरंगे में लिपटा शहीद हेमराज का शव जब गांव पहुंचा तो लोग 'शहीद हेमराज अमर रहे' के नारे लगाए। गर्व भी अपार था और गम अथाह। अपने वीर बेटे का अंतिम संस्कार कैसे कर दें? असमंजस में क्रोध और शोक के बीच का संतुलन खोज रहा था शेरगढ़। गांव पहुंचने पर गांववालों ने उनका अंतिम दर्शन कराने की इच्छा व्यक्त की। लेकिन शव की हालत ठीक न होने से सैन्य अधिकारी ने बॉक्स खोलने की इजाजत नहीं दी। दो घंटे की कशमकश के बाद सभी मान गए ताकि शहीद के शव का अपमान न हो। अंतत: घुप्प अंधेरे में रात के नौ बजे शव को अग्नि को समर्पित कर दिया गया। मीना देवी को गर्व है कि उनका सपूत देश पर न्यौछावर हो गया, गम है बेटा खो देने का।

गांव शोक में है कि बहादुरी का उदाहरण बन गया हेमराज रहा नहीं, क्रोध पड़ोसी मुल्क के दैत्यों पर जो मानवीय मर्यादा भूल शहीद का सिर काट ले गए। शेरगढ़ सैनिकों का गढ़ है। पूर्व सैनिकों की तादाद भी बहुत है, ब्रजभूमि के अन्य गांवों की तरह। बुधवार को उनमें से बहुत हेमराज को श्रद्धांजलि देने आए थे। नम आंखों में ख़ून की डोरी साफ़ झलक रही थी। जुबान पर यही कि सरकार पूर्व सैनिकों को एक मौका दे, दुश्मन (दो जवानों के सिर काट ले गए पाकिस्तानी) से उसी भाषा में बात करने का जो वह बोलता है। 80 किलोमीटर दूर दिल्ली में राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर भाषा में जो भी रोष हो, पर भारी गले से निकले शब्दों की ईमानदारी अलग होती है।
---------------

पढ़ाई में अच्छा होने के बावजूद अफसर नहीं बनना चाहते थे हेमराज

हेमराज के बचपन के दोस्त तेजेन्द्र सिंह बताते हैं कि वह बहादुरी का नमूना था। पढ़ाई में बहुत अच्छा पर अफसरी करने की तमन्ना नहीं थी। आतुरता थी सेना में होने की। 2001 में भर्ती होने के बाद तब ही मिलना होता था जब वह घर आते। पत्नी धर्मवती और तीन बच्चों के साथ अपने भाइयों की जिम्मेदारी भी हेमराज पर ही थी। पिता पीताम्बर के गुजर जाने के बाद से। पिछली बार तीन महीने पहले ही आए थे। फोन अक्सर करते। शहादत के दो दिन पहले ही फोन पर बच्चों का हाल पूछते रहे। 7 साल की निर्मला और 5 साल के प्रिंस को तो कुछ एहसास है कि उनके हंसते-खेलते जीवन पर कोई बिजली गिर गई है। वह बिलखते परिवार वालों के बीच सिसक रहे हैं पर तीन साल की शिवानी नहीं समझ पा रही है कि पापा के नहीं आने का मतलब क्या है। छुट्टी मिल गई
थी। टिकट कंफर्म हो गया था। सात फरवरी को आने वाले थे। उसके पापा को शाम सात बजे सेना की एक टुकड़ी आगरे से लेकर आई। पूरे सैन्य सम्मान के साथ। तिरंगे से लिपटे कॉफिन में। आज ही हेमराज का शव जम्मू-कश्मीर के राजौरी से हवाई रास्ते से आगरा पहुंचा। शेरगढ़ की जिद है कि सिर चाहिए, इसी सम्मान के साथ। या उन दरिंदों के सिर लाओ, उसी नृशंसता से। राजनेताओं की सधी टिप्पणियों और प्रतिक्रिया से कोसों दूर हैं कोसी कलां के लोगों की सीधी, पीड़ा से फटी छाती से निकली आवाज। इन्होंने अपने जिगर का टुकड़ा खोया है। दिल्ली को इनके दिल के दर्द का अंदाजा नहीं है।


 

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

चंदन है इस देश की माटी तपोभूमि हर ग्राम है

भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी 2024

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

हम भाग्यशाली हैं कि मोदी जी के कार्यकाल को जीवंत देख रहे हैं - कपिल मिश्रा

नेशन फस्ट के भाव से सभी क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका निभाएं - देवनानी