सोमवार, 2 दिसंबर 2013

राजस्थान विधानसभा चुनाव: मतदान समाप्त, 74 प्रतिशत से अधिक मतदान



http://janoduniya.tv/latest-news/rajasthan-assembly-elections/201331136

राजस्थान विधानसभा चुनाव: मतदान समाप्त, 74 प्रतिशत से अधिक मत पड़े

जानो दुनिया ब्यूरो, 01 दिसंबर 2013

जयपुर। राजस्थान के मतदाताओं ने 14वीं राजस्थान विधान सभा के गठन के लिए 200 में से 199 सीटों पर आज मतदान किया। राज्य में 74 प्रतिशत से अधिक मत पड़े। छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान शान्तिपूर्ण रहा।
इस मतदान के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे सहित 2087 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो गया। राज्य की चूरू विधानसभा सीट के लिए मतदान 13 दिसम्बर को होगा।

3 बजे तक 55 प्रतिशत मतदान18:26pm
जयपुर। राजस्थान विधानसभा की 200 में 199 सीटों के लिए दोपहर 3 बजे तक 55 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। दौसा, सवाई माधोपुर, अलवर जिले में मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन के बंद होने तथा असामाजिक तत्वों द्वारा मतदान केंद्रों पर कब्जे के प्रयास को छोड़कर किसी अन्य स्थान से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
इधर, निर्वाचन विभाग से प्राप्त सूत्रों के अनुसार प्रदेश में 1-2 स्थानों पर मतदान केंद्र पर कब्जा करने की कोशिश को विफल कर दिया गया। कुछ मतदान केंद्रों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मशीनों में तकनीकी खामी की शिकायतें आईं। मशीनों की गड़बड़ी तुरंत दूर कर दी गई।

4 घंटे में 20 प्रतिशत मतदान 17:26pm
जयपुर,एजेंसी। राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर आज हो रहे मतदान के शुरुआती 4 घंटे के दौरान 20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने बताया कि सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है।
निर्वाचन विभाग सूत्रों के मुताबिक राज्य में 1-2 स्थानों पर मतदान केंद्र पर कब्जा करने की कोशिश को विफल कर दिया गया। कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम मशीनों में तकनीकी खामी की शिकायतें आईं। मशीनों की गड़बड़ी तुरंत दूर कर दी गई।
राज्य के 4 करोड़ 7 लाख से अधिक मतदाता 43 हजार 233 मतदान केंद्रों पर 2,086 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद करेंगे। विधानसभा का यह ऐसा प्रथम चुनाव है, जिसमें मतदाता किसी भी उम्मीदवार को मत नहीं देने के विकल्प ‘नोटा’ (उपरोक्त में से कोई नहीं) का इस्तेमाल करेंगे।

गहलोत ने जोधपुर व वसुंधरा ने झालावाड़ में वोट डाला 14:15pm
जयपुर। राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान रविवार सुबह 8 बजे शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गया। यहां की चुरू सीट पर बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद यहां पर मतदान 13 दिसंबर को होगा। यहां पर मतदाताओं में काफी जोश देखा जा रहा है। सुबह 10 बजे तक राज्य में करीब 8 फीसद मतदान हो चुका है। सुबह से ही कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन देखी गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर और वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालावाड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राजस्थान विधानसभा चुनाव: 10 बजे तक 8 प्रतिशत मतदान 12:15pm
जयपुर, एजेंसी। 14वीं राजस्थान विधानसभा गठन के लिए प्रदेश की 200 में से 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रात: 8 बजे से शुरू हो गयी है। मतदान सायं 5 बजे तक होगी। चुरु विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान 13 दिसंबर को होगा।
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने राज्य के मतदाताओं से देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।
यहां पर मतदाताओं में काफी जोश देखा जा रहा है। सुबह 10 बजे तक राज्य में 8 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सुबह से ही कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन देखी गई है। राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है। यहां पर कांग्रेस दोबारा वापस आती है या नहीं यह देखना बेहद दिलचस्प होगा। बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी समेत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी यहां पर अपनी अपनी पार्टी को जिताने के लिए कई चुनावी रैलियां की थी।

सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक होने वाले मतदान के लिए 47,223 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सतर्कता के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। 10 हजार मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है, इनमें से 180 अतिसंवेदनशील है। पड़ोसी प्रदेशों से लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया गया है। पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

धारा 370 के नफा-नुकसान पर हो चर्चा : नरेंद्र मोदी



 नरेंद्र मोदी धारा-370
धारा 370 के नफा-नुकसान पर हो चर्चाः मोदी
आईएएनएस | Dec 01, 2013

जम्मू। भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी जम्मू एवं कश्मीर में इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत के सिद्धांत के आधार पर पहलों को आगे बढ़ाएगी जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कल्पना की थी। पार्टी की सख्त लाइन धारा 370 पर भी चर्चा को उन्होंने आमंत्रित किया। मोदी ने कहा कि अगर इस घारा से कश्मीरवासियों को फायदा पहुंचता है तो बीजेपी इसे हटाने की अपनी मांग पर पुनर्वचार करेगा।
जम्मू के एम.ए.स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हम जम्मू एवं कश्मीर के संदर्भ में अपने महान नेता अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा कल्पना की गई इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की नीति को आगे बढ़ाएंगे। मोदी ने कहा कि धारा 370 का अच्छा या बुरा जो भी परिणाम हुआ उस पर चर्चा होनी चाहिए।
2014 के लोकसभा चुनाव के अभियान की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि राज्य के लोग जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं उसका कारण कांग्रेस की गलत नीतियां और राजनीति है। मोदी ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के बारे में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की नीतियां सही थीं और पंडित जवाहरलाल नेहरू की नीतियां और योजना गलत थी।
मोदी ने कहा कि अगर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नेहरू की नीतियों के खिलाफ आंदोलन नहीं किया होता तो आज भी राज्य में प्रवेश करने के लिए परमिट लेना होता। मोदी ने रियासत के पूर्व महाराजा हरिसिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने राज्य में कई सामाजिक सुधार किए। कांग्रेस के जनहितकारी कार्यों के दावों जैसे खाद्य सुरक्षा विधेयक और पंचायती राज के बारे में मोदी ने सवाल किया कि लोगों को इन योजनाओं से कितना फायदा हुआ।
उन्होंने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की आलोचना करते हुए कहा कि नेशनल कांफ्रेंस कैसे महिलाओं के हितों की सुरक्षा का दावा कर सकती है, जब उसके नेता निजी संबंधों में ऐसा करने में विफल रहे हैं। लेकिन उमर अब्दुल्ला की बहन को भी क्या उनके समान अधिकार है? अब्दुल्ला की बहन सारा पायलट कंपनी मामलों के राज्य मंत्री सचिन पायलट की पत्नी हैं।
------------------------
धारा 370 के बहाने नरेंद्र मोदी ने बोला कांग्रेस पर हमला
01 Dec 2013

बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने जम्मू की रैली में धारा 370 के बहाने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि धारा 370 पर सही चर्चा नहीं हो रही है. देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया जा रहा है.
मोदी ने कहा हमें इस पर विचार करना चाहिए कि धारा 370 की जरूरत है या नहीं. इस पर संसद में बहस होनी चाहिए.

मोदी ने रैली में लोगों से सेपरेट की जगह सुपर स्‍टेट का आह्वान किया.
कांग्रेस पर हल्ला बोलते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा दिया जाता है.
जम्मू में ललकार रैली में नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में कांग्रेस की दोहरी नीति चलती है. उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार सोई हुई है और अब उनके जगने की उम्मीद नहीं है.
जम्मू की इस रैली को बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है.
जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम की इस ललकार रैली में नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.
नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में लोगों के साथ पक्षपात किया गया.
मोदी की रैली को लेकर जम्मू में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.
बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह ने भी इस रैली को संबोधित किया.