मंगलवार, 10 दिसंबर 2013

5 Assembly's Elections December 2013 Results



Election Commission of India
Assembly Elections December 2013 Results
Mirror  Sites: eciresults.nic.in  &  eciresults.ap.nic.in


Partywise Results

Chhattisgarh Result Status
Status Known For 90 out of 90 Constituencies
PartyWonLeadingTotal
Bahujan Samaj Party101
Bharatiya Janata Party49049
Indian National Congress39039
Independent101

NCT of Delhi Result Status
Status Known For 70 out of 70 Constituencies
PartyWonLeadingTotal
Bharatiya Janata Party31031
Indian National Congress808
Janata Dal (United)101
Shiromani Akali Dal101
Aam Aadmi Party28028
Independent101

Madhya Pradesh Result Status
Status Known For 230 out of 230 Constituencies
PartyWonLeadingTotal
Bahujan Samaj Party404
Bharatiya Janata Party1650165
Indian National Congress58058
Independent303

*Rajasthan Result Status
Status Known For 199 out of 200 Constituencies
PartyWonLeadingTotal
Bahujan Samaj Party303
Bharatiya Janata Party1620162
Indian National Congress21021
National People’s Party404
National Unionist Zamindara Party202
Independent707

**Mizoram Result Status
Status Known For 40 out of 40 Constituencies
PartyWonLeadingTotal
Indian National Congress33134
Mizo National Front505
Mizoram People's Conference101
Last Updated at 12:10 PM On 10/12/2013
*Poll in respect of AC No 22-Churu(Rajasthan) has been adjourned due to death of BSP candidate, Shri Jagdish.

मणिशंकर अय्यर : कोंग्रेस की हार की घोषणा


मणिशंकर अय्यर कांग्रेस  के मानसिक रूप से  भाजपा विरोधी नेता हें , उन्हें अपनी  बुद्धि पर अभिमान हे और हमें उनकी बुद्धि पर तरस आता हे.... मगर उन्होंने अगले  आम चुनाव 2014 में कोंग्रेस की हार की घोषणा  कर सच कह दिया है , हालांकी उससे आगे कि सारी बातें उनकी मनगढ़ंत बकबास हे जो वे अक्सर करते रहते हैं ।
-----------------------------
2014 में हार सकती है कांग्रेस : मणिशंकर अय्यर
Umashankar Singh : दिसम्बर 10, 2013
NDTV खबर
नई दिल्ली: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि 2014 में कांग्रेस पार्टी की हार मुमकिन है, लेकिन उन्होंने दावा किया कि जल्द ही देश में दोबारा आम चुनाव कराने पड़ेंगे, क्योंकि कोई भी पार्टी पूरे पांच साल सरकार चला ही नहीं सकती।
चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर मणिशंकर अय्यर का जवाब था, "कांग्रेस पार्टी ने खुद को पंचायतों से दूर कर लिया, इसलिए आधार खो दिया है, और यह उसी का नतीजा है..."

उनका कहना था, हम 2014 में विपक्ष में बैठेंगे, यह तय है, लेकिन फिर जल्द ही सत्ता में आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि एनडीए की पिछली सरकार सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी के कारण चल गई थी, जो भाजपा के 'आखिरी कांग्रेसी' और 'नेहरूवादी' थे।

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी पर वार करते हुए मणिशंकर ने कहा, "(नरेंद्र) मोदी को न इतिहास की जानकारी है, न अर्थशास्त्र की, और न कानून की... उनका दावा प्रधानमंत्री पद पर इसलिए है, क्योंकि वह कभी चाय बेचते थे..." 

छतीसगढ़ में तीसरी बार भाजपा की सरकार



ये है रमन का तीन तिगाड़ा
bhaskar news   |  Dec 09, 2013,

रायपुर. छतीसगढ़ में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी। छह साल पहले डा. रमन सिंह ने हांडी में जो सस्ता चावल पकाने के लिए छोड़ा था, असल में वो अब जाकर पका है। रमन के चेहरे, सस्ते चावल और धान के बोनस के दम पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की। 90 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा के 49 (पिछली बार 50) विधायक जीतकर पहुंचे हैं।

कांग्रेस 39 (पिछली बार 38) विधायकों पर ही सिमट गई। हमेशा की तरह इस बार भी कई चौंकाने वाले परिणाम सामने आए। नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे और रमन मंत्रिमंडल के पांच मंत्री हार गए। विधानसभा अध्यक्ष खुद चुनाव हार गए। पहली बार नोटा का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ में हुआ। कुल 1.30  करोड़ वोट पड़े, जिसमें 4 लाख (3.08%) से ज्यादा लोगों ने नोटा पर बटन दबाया। मतगणना शुरू होने के बाद से चले उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार भाजपा ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पांच मंत्री चंद्रशेखर साहू, ननकीराम कंवर, हेमचंद यादव, लता उसेंडी व रामविचार नेताम हार गए। लेकिन चुनाव परिणाम से ऐसा लग रहा है कि शहरी और ग्रामीण मतदाताओं के बीच मुख्यमंत्री का चेहरा प्रमुख रूप से निर्णायक रहा। रमन सिंह ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को ठोस करते हुए घर-घर में चावल पहुंचाया। कांग्रेस के रणनीतिकार रमन की इस रणनीति का तोड़ नहीं निकाल पाए। इसके अलावा, कांग्रेस की अंदरूनी खींचतान चुनाव के दौरान हावी रही। प्रत्याशी चयन में बाजी मारने के बावजूद कांग्रेस पिछले परिणाम से आगे नहीं बढ़ पाई। इसके अलावा, धान का समर्थन मूल्य ब्रह्मास्त्र की तरह काम कर गया। बस्तर में हुए नुकसान की भरपाई भाजपा ने मैदानी इलाकों से कर ली।

27 कांग्रेस व 21 बीजेपी के विधायक हारे
इस चुनाव में 27 विधायक कांग्रेस के व 21 विधायक बीजेपी के हारे। इनमें मंत्री भी शामिल हैं। नए चेहरों को मौका मिला। अगर वोट प्रतिशत की बात की जाए तो बीजेपी कांग्रेस की अपेक्षा सिर्फ 1 प्रतिशत वोट से आगे रही। कांग्रेस को 40.37 प्रतिशत वोट मिले व भाजपा को 41.16 प्रतिशत वोट मिले।

पिता का रिकार्ड तोड़ा अमित जोगी ने
इस चुनाव में सबसे बड़ी जीत अमित जोगी की रही। उन्होंने 46250 वोटों के अंतर से भाजपा की समीरा पैकरा को हराया। अमित को 82909 वोट और समीरा को 36659 वोट मिले। अमित से पहले अजीत जोगी ने भी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था। अजीत जोगी ने पिछली बार 43 हजार के अंतर से जीत हासिल की थी।

----------------------
रायपुर. छत्तीसगढ़ में भाजपा फिर सत्ता में लौट आई है। भाजपा की हैट्रिक और कांग्रेस की तीसरी हार के बाद डा. रमन और हरिप्रसाद से सीधी बात-
हैट्रिक का श्रेय किसे?
छत्तीसगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दिन-रात मेहनत की है। इसके अलावा राज्य की ढाई करोड़ जनता ने हमारी सरकार के काम और योजनाओं     पर भरोसा जताया है।   इसलिए जीत का श्रेय जनता और कार्यकर्ताओं दोनों को जाता है।
पांच मंत्रियों की हार की वजह क्या रही ?
वे हमारे अच्छे बैट्समैन थे। हिट विकेट हो गए। मुद्दे काम नहीं किए या फिर उनका परफारमेंस कैसा रहा? यह समीक्षा का विषय है।

2008 से कमतर प्रदर्शन पर क्या कहेंगे?
जीत तो जीत होती है। आंकड़े में जरूर कुछ कम कह सकते हैं। पर दो बार की सरकार के खिलाफ माहौल की बात होने लगती है। पर ऐसा कुछ नहीं रहा।

आम चुनाव में इस जीत का लाभ होगा?
अब तो लोकसभा चुनाव की जीत की आधार शिला रखी जा चुकी है। नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से कोई नहीं रोक सकता। निश्चित रुप से चार राज्यों के चुनाव परिणाम ने बता दिया है कि देश का मूड क्या है। पूरे राज्य में हमें इसका फायदा लोकसभा चुनाव में मिलेगा।

तीसरी पारी में जनता को क्या सौगात देंगे ?
हमारी योजनाओं को जनता ने पसंद किया है इसलिए हम कोशिश करेंगे कि उन योजनाओं को और आगे बढ़ाएं। नक्सल हिंसा से राज्य को मुक्त कराने के लिए और कारगर तरीके से काम करेंगे। छतीसगढ़ को आज जहां लेकर आएं हैं, वहां से और आगे जाने के लिए हमारी सरकार काम करेगी। 

हार का कारण क्या?
हमारे 38 में से 27 विधायक चुनाव हार गए। मैदानी इलाकों में हमारे विधायकों के खिलाफ एंटी इंकमबेंसी का माहौल था। समीक्षा बैठक में हार का प्रमुख कारणों का पता चलेगा।
आमचुनाव में इस हार का क्या असर होगा?
लोकसभा चुनाव में इसका कोई असर नहीं होगा। 2003 में भाजपा का फीलगुड और इंडिया शाइनिंग का फैक्टर चला था। जिसमें कांग्रेस पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में हारी थी। लेकिन अगले साल 2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बहुमत से जीतीं और केंद्र में यूपीए की सरकार बनीं।

अब तो कांग्रेस पूरी से पिछड़ चुकी है?
सरगुजा और बस्तर में राहुल गांधी के फार्मूले से टिकट दी गई थी। उसका कोई मुकाबला ही नहीं रहा। दोनों क्षेत्र से कांग्रेस जीतीं है। रमन सिंह जीते इसके लिए उन्हें बधाई। हमारे बड़े लीडरों के हारने का कारण हमें ढंूढना है। हम इसकी समीक्षा करेंगे। लोकसभा चुनाव में बढ़त मिलेगी।

बागियों और भितरघात से नुकसान हुआ?
कांग्रेस के सभी नेताओं ने एकजुटता से काम किया। भाजपा के खिलाफ हमारे कार्यकर्ताओं ने पूरी ताकत से मुकाबला किया। भितरघात जैसी बात नहीं हुई।

छग की भावी रणनीति क्या होगी?
लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटेंगे। विधानसभा चुनाव में जहां कमियां रह गई हैं उन्हें दूर करेंगे। कांग्रेस पूरी एकजुटता, पूरे उत्साह और पूरी ऊर्जा के साथ मैदान में उतरेगी।
फेसबुक

भावनाओं का ज्वार है
स्पष्ट बहुमत से छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जीत हासिल की है। मन में भावनाओं का ज्वार है, अब और क्या लिखूं...
- पंकज झा, संपादक दीपकमल
बहुप्रचारित सुशासन के बावजूद कथित दिग्गजों की हार से सबक लें। अब नए तेवर के साथ आगे चलना चाहिए।
- संत आर. थवाइत
खुशी भी, गम भी
प्र देश में भाजपा की सरकार बन गई पर बालोद जिले में हम तीनों सीटें हार गए। इसका दुख है पर जनता का आदेश स्वीकार है।
- यशवंत जैन, भाजपा नेता
जीत  गया छत्तीसगढ़, हम कहते हैं दिल से प्रदेश में चहुंमुखी विकास होगा एक बार फिर से।
- उज्जवल दीपक

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2013 : जीते हुए प्रत्याशियों की सूची



मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव Results 2013: जीते हुए प्रत्याशियों की लिस्ट 
http://www.samaylive.com
230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए वोटों की गिनती का काम रविवार को पूरा हो गया, देखिए किस सीट से कौन से उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की लगातार तीसरी बार की जीत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब अगला लक्ष्य लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत का रहेगा.
लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने के बाद चौहान ने रविवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि वे प्रदेश में जनता के कल्याण प्रदेश की प्रगति और विकास के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे.
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 25 नबंवर को वोट डाले गए थे.

मध्‍य प्रदेश में शान से जीते शिवराज, बीजेपी की हैट्रिक

आज तक वेब ब्‍यूरो [Edited by: बबिता पंत] | भोपाल, 8 दिसम्बर 2013
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत मतगणना में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक घोषित नतीजों और बढ़त के आधार पर लगातार तीसरी जीत दर्ज करने की तैयारी में है. बीजेपी जहां 96 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं 65 पर बढ़त बनाए हुए है. इसके विपरीत कांग्रेस 31 स्थानों पर जीत चुकी है और 30 सीटों पर आगे चल रही है. अन्‍य के खाते में 3 सीटें जाती दिख रही हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य में मतगणना का दौर जारी है.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा और बुधनी विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौड़ गोविंदपुरा सीट से चुनाव जीत गए हैं और इसी सीट से वो 10वीं बार विधायक बने हैं. मांसा से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश चावला जीते जबकि शिवपुरी सीट से बीजेपी उम्मीदवार यशोधरा राजे सिंधिया जीतीं.

महो सीट से शिवराज के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय चुनाव जीत गए हैं जबकि चुरहट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय सिंह को जीत मिली है.

राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 51 जिलों में सुबह के आठ बजे मतगणना का काम शुरु हो गया. शुरुआत डाक मतपत्रों की गणना से हुई. डाक मतपत्रों में बीजेपी उम्मीदवारों को बढ़त मिली जो ईवीएम की गिनती में भी बनी रही.

इस मतगणना के कार्य में 20 हजार से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी लगे रहे. आब्जर्वर और माइक्रो आब्र्जवर भी तैनात किए गए. विधानसभा चुनाव में कुल 2583 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जिनमें 2383 पुरुष और 200 महिलाओं ने अपनी किस्मत आजमाई.


मध्य प्रदेश विधानसभा 2013 के विधानसभा चुनाव जीते हुए प्रत्याशियों की लिस्ट निम्न है-

Constituency NameWinner (Party) Candidate
AgarBJPManohar Oontwal
AmarpatanCongressRajendra Kumar Singh Dadabhai
AterCongressSatyadev Katare
AlirajpurBJPChouhan Nagarsingh
AmarwaraCongressKamlesh Shah
AnuppurBJPRamlal Rautel
AloteBJPJitendra Thavarchand Gehlot
AmbahBSPSatyaprakash
AshoknagarBJPGopilal Jatav
AmlaBJPChaitram Manekar
AshtaBJPRanjeet Singh Gunwan
BadnagarBJPMukesh Pandya
BadnawarBJPBhanvarsingh Shekhawat
BadwahaBJPHitendra Sinh Dhyan Sinh Solanki    
BagliBJPChampalal Devda
BahoribandBJPPrabhat Pandey (BADE BABBU)
BaiharCongressSanjay Uieke
BalaghatBJPGourishankar Chaturbhuj Bisen 
BandaBJPHarvansh (SUKKU BHAIYA)
BarghatBJPKamal Marskole 
BadwaraBJPMoti Kashyap
BasodaCongressNishank
BeohariCongressRam Pal Singh
BerasiaBJPVishnu Khatri
BetulBJPHemant Vijay Khandelwal
BhainsdehiBJPMahendra Keshar Singh Chouhan
BhanderBJPGhanshyam Pironiya
BhikangaonCongressJhuma Solanki
BhindBJPNarendra Singh Kushwah
BhojpurBJPSurendra Patwa
Bhopal NorthCongressArif Aqueel
Bhopal South-WestBJPUmashankar Gupta
BiaoraBJPNarayan Singh Panwar
Bichhiya   BJPPandit Singh Dhurwey
BijawarBJPGuddan Pathak (PUSHPENDRA NATH)
Bhopal CentreBJPSurendra Nath Singh
BinaBJPMahesh Rai
BudhniBJPShivraj Singh Chouhan
BurhanpurBJPArchna Chinis Didi
ChandlaBJPR D Prajapati 
ChauraiBJPPt. Ramesh Dubey
ChhatarpurBJPLalita Yadav
ChhindwaraBJP
Choudhary Chandrabhansingh Kubersingh
ChitrakootCongressPrem Singh
ChurahatCongressAjay Arjun Singh
DabraCongressImarti Devi
DamohBJPJayant Malaiya
DatiaBJPDR. Narottam Mishra
DeoriCongressHarsh Yadav
DevsarBJPRajendra Meshram
DeotalabBJPGirish Gautam
DepalpurBJPManoj Nirbhay Singh Patel
DewasBJPTukojirao Puar
DharBJPNeena Vikram Verma
DharampuriBJPKalusingh Thakur
DhouhaniBJPKunwar Singh tekam
DimaniBSPBalveer Singh Dandotiya
DindoriCongressOmkar Singh Markam
GadarwaraBJPGovind Singh Patel
GarothBJPRajesh Yadav Dharmveer Singh
GhatiyaBJPSatish Malviya
Ghodadongri BJPSajjan Singh Ueikey
GohadBJPLal Singh Arya
GotegaonBJPDR. Kailash Jatav
GovindpuraBJPBaboolal Gour
GunaBJPPannalal Shakya
GurhCongressSundar Lal Tiwari
Gwalior RuralBJPBharat Singh Kushwah
HardaCongressR K Dogne
HarsudBJPKuvar Vijay Shah
HatpipalyaBJPDeepak Kailash Joshi
HattaBJPUmadevi-Lalchand Khatik
HoshangabadBJPDr Sita Saran Sharma
IchhawarCongressShailendra Ramesh Chandra Patel
Indore-IBJPArya Sudarshan Gupta
Indore-IIBJP Ramesh Mendola
Indore-IIIBJP  MISS Usha Thakur (DIDI)
Indore-IVBJPMalini Laxman Singh Gaur
Indore-VBJPMahendra Hardia
Jabalpur CantonmentBJP Ashok Ishwardas Rohani
Jabalpur NorthBJPSharad Jain Advocate
Jabalpur EastBJP  Anchal Sonkar
Jabalpur WestCongressTarun Bhanot
JaisinghnagarBJPPramila Singh
JaberaCongressPratap Singh
JaoraBJPRajendra Pandey
JataraCongressAhirwar Dinesh Kumar
JawadBJPOm Prakash Sakhlecha
JhabuaBJPShantilal Bilwal
JobatBJPMadhosingh Dawar
JauraBJPSubedar Singh
KareraCongressSMT Shakuntla Khatik
KasrawadCongress Sachin Subhashchandra Yadav
KatangiBJPK. D. Deshmukh
KeolariCongressRajneesh Harbansh Singh
KhandwaBJPDevendra Verma
KhargapurCongressChanda-Surendra Singh Gaur
KhargoneBJPBalkrishan Patidar
KhategaonBJPAashish Govind Sharma
KhilchipurBJPKunwar Hajarilal Dangi
KhuraiBJPBhoopendra Bhaiya 
KolarasCongressRam Singh Yadav
KotamaCongressManoj Kumar Agarwal
KukshiCongressSurendra Singh Hani Baghel
KurwaiBJPVeersingh Panwar
LaharCongressDR. Govind Singh
LakhanadonCongressYogendra Singh (BABA)
LanjiCongressHina Likhiram Kaware
MaharajpurBJPManvendra Singh
MaheshwarBJP Mev Rajkumar
MahidpurBJPBhadur Singh Chouhan
MaiharCongressNarayan Prasad
MalharaBJPAhir Rekha Yadav
ManasaBJPKailash Chawla
ManawarBJPRanjana Baghel
MandlaCongressSanjeev Chhotelal Uikey
MandsaurBJPYashpal Singh Sisodiya
MangawanBSPSheela Tyagi
MauganjCongressSukhendra Singh (BANNA)
MehgaonBJPChoudhary Mukesh Singh Chaturvedi
Mhow (DR.Ambedkar Nagar)BJPKailash Vijayvargiya
MorenaBJPRustam Singh
MultaiBJPChandrashekhar Desmukh
MungaoliCongressMahendra Singh Kalukheda 
MudwaraBJPSandip Shriprasad Jaiswal
NarsingpurBJPJalam Singh Patel (MUNNA BHAIYA)
Narsinghgarh CongressGirish Bhandari
Naryawali  BJPENGG Pradeep Lariya
NeemuchBJPDilip Singh Parihar
NepanagarBJPRajendra Shyamlal Dadu (RAJU BHAIYYA)
NiwariBJPAnil Jain
NiwasBJPRampyare Kulaste
PanagarBJPSusheel kumar Tiwari (INDU BHAIYA)
PandhanaBJPYogita Navalsingh Borker (BHABHI)
PandhurnaCongressJatan Uiky
PannaBJPKusum Singh Mahdele
ParasiyaCongressSohanlal Valmik
ParaswadaCongressMadhu Bhagat
PatanCongressNeelesh Awasthi
PathariaBJPLakhan Patel
PawaiCongressPandit Mukesh Nayak
PetlawadBJPNirmala Dilip Singh Bhuriya
PichhoreCongressK.P. Singh Kakkaju
PipariaBJPThakurdas Nagwanshi
PohariBJPPrahlad Bharti
PusprajgarhCongressPhundelal Singh Marko  
RaghogarhCongressJaivardhan Singh
RaigaonBSPUsha Choudhary
RajgarhBJPAmarsingh Yadav
RajpurCongressBala Bachchan
Rampur BaghelanBJPHarsh Singh
Ratlam RuralBJPMathuralal
Ratlam CityBJPChetanya Kumar Kashyap
RehliBJPGopal Bhargava
RewaBJPRajendra Shukla
RauCongressJitu Patwari 
SagarBJPShailendra Jain
SailanaBJPSangeeta Vijay Charel
Sanchi (SC)BJPDR. Gourishankar Shejwar
SarangpurBJPKunwarji Kothar
SardarpurBJPWelsingh Bhuriya
SatnaBJPShankarlal Tiwari
SausarBJPNanabhai Mahod
SanwerBJPRajesh Sonkar
SehoreIndependent  Sudesh Rai
Sendhwa (S.T.)BJPAntarsingh Raoji Arya
Seoni-MalwaBJPSartaj Singh
SeoniIndependentDinesh Rai (MUNMUN)
Shahpura BJPOm Prakash Dhurwey
ShajapurBJPArun Bhimawad
ShamshabadBJPSurya Prakash Meena
SheopurBJPDurgalal Vijay
ShivpuriBJP Yashodhara Raje Scindhiya 
ShujalpurBJPJaswant Singh Hada
SidhiBJPKedar Nath Shukla
SihoraBJPNandhani Maravi
Singarouli BJPRam Lallu Vaishya
Sirmour BJPDivyaraj Singh
SironjCongressGovardhan Lal
SohagpurBJPVijaypal Singh
SonkatchBJPRajendra Phulchand Verma
SurkhiBJPParul Sahu Kesari
Sumaoli BJPSatyapal Singh
SusnerBJP  Murlidhar Patidar
SuwasaraCongressHardeep Singh Dung
TaranaBJPAnil Firojiya
TeontharBJP  PD. Ramakant Tiwari
ThandlaIndependent Kalsingh Bhabar
TikamgarhBJP K K Shrivastava
TimarniBJPSanjay Shah Makdai 
UdaipuraBJP Ramkishan Patel
Ujjain NorthBJPParaschandra Jain
Ujjain SouthBJPDR Mohan Yadav
VidishaBJPShivraj Singh Chauhan
VijayraghavgarhCongressSanjay Pathak
WaraseoniBJPDR. Yogendra Nirmal
BandhavgarhBJPGyan Singh
BamoriCongressMahendra Singh Sisodia (SANJU BHAIYA)
BhitrwarCongressLakhan Singh Yadav
VijaypurCongressRamniwas Rawat
TendukhedaBJPSanjay Sharma
JunnardeoBJPNathan Shah Kevreti
Gwalior EastBJPMaya Singh (MAMI)
Gwalior SouthBJPNarayan Singh Kushwah
SilwaniBJPRampal Singh
SewdaBJPPradeep Agarwal
SihawalCongressKamleshwar Indrajeet Kumar 
KalapipalBJPIndersingh Parmar
SemariyaBJPNeelam Abhey Mishra
SabalagadhBJPMeharban Singh Rawat
PrithvipurBJPAnita-Sunil  Nayak
RajnagarCongressKUN. Vikram Singh URF. Nati Raja
JaitpurBJPJai Singh Maravi
MalhargarhBJPJagdish Dewra
Manapur BJPMeena Singh
MandhataBJPLokendra Singh Tomar
Pansemal (S.T.)BJPDiwan Singh Vithal Patel
Nagada- KhacharodBJPDilip Singh Shekhawat
NagodCongressYadavendra Singh
NarelaBJPVishwas Sarang
HuzurBJPRameshwar Sharma
GunnourBJPMahendra Singh
GwaliorBJPJai Bhan Singh Pawaiya
GandhwaniCongressUmang Singhar
ChitrangiCongressSaraswati Singh
ChachodaBJPMamta Meena
CHANDERICongressGopal Singh Chauhan Daggi Raja
BhagwanpuraCongressVijay Singh
BargiBJPPratibha Singh
Barwani (S.T.)CongressRamesh Patel


राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2013: जीते हुए प्रत्याशियों की सूची






राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2013: जीते हुए प्रत्याशियों की लिस्ट
http://www.samaylive.com
राजस्थान विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 199 सीटों में से 162 सीटों पर कब्जा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए कांगेस को करारी शिकस्त दी है.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांगेस की भारी हार के बाद राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.
वहीं राजस्थान प्रदेश कांगेस अध्यक्ष डा चन्द्रभान ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से त्यागपत्र भेज दिया है. वह मंडावा सीट पर अपनी जमानत भी नहीं बचा सके और चौथे पायदान पर रहे.
वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर चुनावी समर में उतरी भाजपा ने 162 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.
वहीं कांग्रेस मात्र 21 सीटों पर ही अपनी जीत दर्ज कर पायी. वाम दल इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाये जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी ने चार सीटों पर और क्षेत्रीय पार्टी ने दो स्थानों पर अपनी जीत दर्ज करायी है. सात निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में पहुंचने में कामयाब हो गए हैं.

 राजस्थान विधानसभा 2013 के विधानसभा वार जीते हुए प्रत्याशियों की लिस्ट निम्न है-
Constituency NameWinner (Party) Candidate
001 SADULSHAHAR Bharatiya Janata Party GURJANT SINGH
002 GANGANAGAR National Unionist Zamindara Party KAMINI JINDAL
003 KARANPUR Bharatiya Janata Party SURENDER PAL SINGH
004 SURATGARH Bharatiya Janata Party RAJENDAR SINGH BHADU
005 RAISINGH NAGAR – SC National Unionist Zamindara Party SONADEVI
006 ANUPGARH – SC  Bharatiya Janata Party SHIMLA BAWRI
007 SANGARIA Bharatiya Janata Party KRISHAN KADVA
008 HANUMARNGARH Bharatiya Janata Party VINOD KUMAR
009 PILIBANGA – SC Bharatiya Janata Party DROPATI
010 NOHAR Bharatiya Janata Party ABHISHEK MATORIA
011 BHADRA Bharatiya Janata Party SANJEEV KUMAR
012 KHAJUWALA – SC Bharatiya Janata Party VISHWANATH
013 BIKANAER WEST Bharatiya Janata Party GOPAL KRISHAN
015 KOLAYAT Indian National Congress BHANWAR SINGH
016 LUNKARANSAR Independent MANIK CHAND SURANA
017 DUNGARGARH
Bharatiya Janata Party
 KISHANA RAM
018 NOKHA Indian National Congress RAMESHWAR LAL DUDI
019 SADULPUR Bahujan Samaj Party MANOJ KUMAR
021 SARDARSHAHAR Indian National Congress BHANWARLAL
022 CHURU Poll in respect due to death of BSP candidate, Shri Jagdish 
023 RATANGARH  
Bharatiya Janata Party
 RAJ KUMAR RINWA
024 SUJANGARH – SC Bharatiya Janata Party KHEMARAM
026 SURAJGARH Bharatiya Janata Party SANTOSH AHLAWAT
027 JHUNJHUNU Indian National Congress BRIJENDRA SINGH OL
028 MANDAWA Independent NARENDRA KUMAR
029 NAWALGARH Independent DR. RAJKUMAR SHARMA
030 UDAIPURWATI Bharatiya Janata Party GULAB CHAND KATARIA
031 KHETRI Bahujan Samaj Party POORANMAL SAINI
032 FATEHPUR Independent NAND KISHORE MAHARIA
033 LAXMANGARH Indian National Congress GOVIND SINGH
034 DHOD Bharatiya Janata Party GORDHAN
035 SIKAR Bharatiya Janata Party RATAN LAL JALDHARI
036 DANTA RAMGARH Indian National Congress NARAYAN SINGH
038 NEEM KA THANA Bharatiya Janata Party PREM SINGH
039 SRIMADHOPUR Bharatiya Janata Party JHABAR SINGH KHARRA
040 KOTPUTLI YADAVIndian National Congress RAJENDRA SINGH YADAV
042 SHAHPURA Bharatiya Janata Party RAO RAJENDRA SINGH
043 CHOMU Bharatiya Janata Party RAMLAL SHARMA
044 PHULERA Bharatiya Janata Party NIRMAL KUMAWAT
045 DUDU – SC Bharatiya Janata Party PREMCHAND
048 JAMWA RAMGARH – ST Bharatiya Janata Party JAGDISH NARAYAN MEENA
049 HAWA MAHAL Bharatiya Janata Party SURENDRA PAREEK
050 VIDHYADHAR NAGAR Bharatiya Janata Party NARPAT SINGH RAJVI
051 CIVIL LINES PRATAP SINGH KHACHARIYAWAS ARUN CHATURVEDI
052 KISHAN POLE Bharatiya Janata Party MOHAN LAL
053 ADARSH NAGAR Bharatiya Janata Party ASHOK PARNAMI
054 MALVIYA NAGAR Bharatiya Janata Party KALICHARAN
055 SANGANER Bharatiya Janata Party GHANSHYAM TIWARI
056 BAGRU – SC Bharatiya Janata Party KAILASH VERMA
057 BASSI – ST Independent ANJU DEVI DHANKA
058 CHAKSU – SC Bharatiya Janata Party LAXMINARAIN
059 TIJARA Bharatiya Janata PartyMAMAN SINGH
060 KISHANGARH Bharatiya Janata Party RAMHET SINGH
063 BANSUR Indian National Congress SHAKUNTALA RAWAT
064 THANAGAZI Bharatiya Janata Party HEM SINGH BHADANA
065 ALWAR RURAL – SC Bharatiya Janata Party JAIRAM JATAV
067 RAMGARH Bharatiya Janata Party GYANDEV AHUJA
069 KATHUMAR – SC Bharatiya Janata Party MANGAL RAM
070 KAMAN Bharatiya Janata Party KU. JAGAT SINGH
071 NAGAR Bharatiya Janata Party ANITA
072 DEEG – KUMHER Indian National Congress VISHVENDRA SINGH
074 NADBAI Bharatiya Janata Party KRISHNENDRA KAUR
075 WEIR – SC Bharatiya Janata Party BAHADUR SINGH
076 BAYANA – SC Bharatiya Janata Party BACHCHU SINGH
078 BARI Indian National Congress GIRRAJ SINGH
079 DHOLPUR Bahujan Samaj Party B. L . KUSHWAH
080 RAJAKHERA Indian National Congress PRADHYUMN SINGH
081 TODABHIM – ST Indian National Congress GHANSHYAM
082 HINDAUN – SC Bharatiya Janata Party RAJKUMARI
083 KARAULI Indian National Congress DARSHAN SINGH
084 SAPOTRA – ST Indian National Congress RAMESH
085 BANDIKUI Bharatiya Janata Party ALKA SINGH
086 MAHUWA Bharatiya Janata Party OMPRAKASH
087 SIKRAI – SC National People’s Party GEETA VERMA
088 DAUSA  Bharatiya Janata Party SHANKAR LAL SHARMA
089 LALSOT – ST National People’s Party DR. KIRODI LAL
090 GANGAPUR Bharatiya Janata Party MAN SINGH
091 BAMANWAS – ST Bharatiya Janata Party KUNJI LAL
092 SAWAI MADHOPUR Bharatiya Janata Party RAJKUMARI DIYAKUMARI
093 KHANDAR-SC Bharatiya Janata Party JITENDRA KUMAR GOTHWAL
094 MALPURA  Bharatiya Janata Party KANHIYALAL
095 NIWAI(SC) Bharatiya Janata Party HEERA LAL
096 TONK Bharatiya Janata Party AJIT SINGH
097 DEOLI-UNIARA  Bharatiya Janata Party RAJENDRA GUJAR
098 KISHANGARH Bharatiya Janata Party BHAGIRATH CHOUDHARY
099 PUSHKAR Bharatiya Janata Party SURESH SINGH RAWAT
100 AJMER NORTH Bharatiya Janata Party VASUDEV DEVNANI
101 AJMER SOUTH – SC Bharatiya Janata Party ANITA BHADEL
102 NASIRABAD Bharatiya Janata Party SANWAR LAL
103 BEAWAR Bharatiya Janata Party SHANKAR SINGH
104 MASUDA Bharatiya Janata Party SUSHIL KANWAR PALARA
105 KEKRI Bharatiya Janata Party SHATRUGHAN GAUTAM
106 LADNUN Bharatiya Janata Party MANOHAR SINGH
107 DEEDWANA Bharatiya Janata Party YUNUS KHAN
108 JAYAL-SC Bharatiya Janata Party DR. MANJU BAGHMAAR
109 NAGAUR Bharatiya Janata Party HABIBUR RAHMAN ASHRAFI LAMBA
110 KHINWSAR Independent HANUMAN BENIWAL
111 MERTA Bharatiya Janata Party SUKHARAM
112 DEGANA Bharatiya Janata Party AJAY SINGH
113 MAKRANA Bharatiya Janata Party SHREERAM BHINCHAR
114 PARVATSAR Bharatiya Janata Party MANSINGH KINSARIYA
115 NAWAN Bharatiya Janata Party VIJAY SINGH
117 SOJAT – SC Bharatiya Janata Party SANJNA AGARI
118 PALI Bharatiya Janata Party GYANCHAND PARAKH
119 MARWAR JUNCTION Bharatiya Janata Party KESARAM CHOUDHARY
120 BALI Bharatiya Janata Party PUSHPENDRA SINGH
121 SUMERPUR Bharatiya Janata Party MADAN RATHORE
122 PHALODI Bharatiya Janata Party PABBA RAM
123 LOHAWAT Bharatiya Janata Party Bharatiya Janata Party
124 SHERGARH Bharatiya Janata Party BABU SINGH
125 OSIAN Bharatiya Janata Party BHAIRA RAM CHAUDHARY
126 BHOPALGARH (SC)  Bharatiya Janata Party KAMASA
127 SARDARPURA Indian National Congress ASHOK GEHLOT
128 JODHPUR Bharatiya Janata Party KAILASH BHANSHALI
129 SOORSAGAR Bharatiya Janata Party SURYAKANTA VYAS
130 LUNI Bharatiya Janata Party JOGARAM PATEL
131 BILARA – SC  Bharatiya Janata Party ARJUNLAL
132 JAISALMER Bharatiya Janata Party CHHOTU SINGH
133 POKARAN Bharatiya Janata Party SHAITAN SINGH
134 SHEO Bharatiya Janata Party MANVENDRA SINGH
135 BARMER Indian National Congress MEWARAM JAIN
136 BAYTOO Bharatiya Janata Party KAILASH CHOUDHARY
137 PACHPADRA Bharatiya Janata Party AMRA RAM
138 SIWANA Bharatiya Janata Party HAMEERSINGH BHAYAL
139 GUDHA MALANI Bharatiya Janata Party LADU RAM
140 CHOHTAN-SC Bharatiya Janata Party TARUN RAI KAGA
141 AHORE Bharatiya Janata Party SHANKAR SINGH RAJPUROHIT
142 JALORE (SC) Bharatiya Janata Party AMRITA MEGHWAL
143 BHINMAL Bharatiya Janata Party POORA RAM CHOUDHARY
144 SANCHORE Indian National CongressSUKHRAM VISHNOI
145 RANIWARA Bharatiya Janata Party NARAYAN SINGH DEWAL
146 SIROHI Bharatiya Janata Party OTARAM
147 PINDWARA-ABU – ST Bharatiya Janata Party SAMARAM GRASIYA
148 REODAR 
Bharatiya Janata Party
 JAGASI RAM
149 GOGUNDA-ST Bharatiya Janata Party PRATAP LAL BHEEL
150 JHADOL – ST Indian National Congress HEERALAL
151 KHERWARA-ST Bharatiya Janata Party NANA LAL AHARI
152 UDAIPUR RURAL – ST Bharatiya Janata Party PHOOL SINGH MEENA
154 MAVLI Bharatiya Janata Part DALI CHAND DANGI
155 VALLABH NAGAR Independent M. RANDHIR SINGH BHINDAR
156 SALUMBER-ST Bharatiya Janata Party AMRIT LAL
157 DHARIYABAD Bharatiya Janata Party GOTAM LAL
158 DUNGARPUR Bharatiya Janata Party DEVENDRA KATARA
159 ASPUR – ST Bharatiya Janata Party GOPI CHAND MEENA
160 SAGWARA – ST Bharatiya Janata Party ANITA KATARA
161 CHORASI – ST Bharatiya Janata Party SUSHIL KATARA
162 GHATOL Bharatiya Janata Party NAVANIT LAL
163 GARHI-ST Bharatiya Janata Party JEETMAL KHANT
164 BANSWARA – ST Bharatiya Janata Party DHAN SINGH RAWAT
165 BAGIDORA – ST Indian National Congress MAHENDRAJEET SINGH MALVIYA
166 KUSHALGARH – ST Bharatiya Janata Party BHIMA BHAI
168 BEGUN Bharatiya Janata Party SURESH DHAKER
169 CHITTORGARH Bharatiya Janata Party CHANDRABHAN SINGH (AKYA)
170 NIMBAHERA Bharatiya Janata Party SHIRCHAND KRIPLANI
171 BARI SADRI   Bharatiya Janata Party GAUTAM KUMAR
172 PRATAPGARH – ST Bharatiya Janata Party NANDLAL
174 KUMBHALGARH Bharatiya Janata Party SURENDRA SINGH RATHORE
175 RAJSAMAND Bharatiya Janata Party KIRAN MAHESHWARI
176 NATHDWARA Bharatiya Janata PartyKALYANSINGH CHOUHAN
177 ASIND Bharatiya Janata Party RAM LAL GURJAR
181 SHAHPURA – SC Bharatiya Janata Party KAILASH CHANDRA MEGHWAL
185 KESHORAIPATAN – SC Bharatiya Janata Party BABOO LAL VERMA
186 BUNDI Bharatiya Janata Party ASHOK DOGRA
187 PIPALDA Bharatiya Janata Party VIDHYASHANKAR NANDWANA
188 SAGOD Bharatiya Janata Party HEERALAL NAGAR
189 KOTA-NORTH Bharatiya Janata Party PRAHLAD GUNJAL
190 KOTA SOUTH Bharatiya Janata Party OM BIRLA
191 LADPURA Bharatiya Janata Party BHAWANI SINGH RAJAWAT
193 ANTA  Bharatiya Janata Party PRABHU LAL SAINI
194 KISHANGANJ – ST Bharatiya Janata Party LALIT KUMAR
195 BARAN ATRUBharatiya Janata Party RAMPAL
196 CHHABRA Bharatiya Janata Party PRATAP SINGH
197 DAG(SC) Bharatiya Janata Party RAMCHANDRA
198 JHALRAPATAN Bharatiya Janata Party VASUNDHRA RAJE
199 KHANPUR Bharatiya Janata Party NARENDRA NAGAR
200 MANOHAR THANA Bharatiya Janata Party KANWAR LAL

वसुंधरा राजे १३ दिसंबर को लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ


वसुंधरा राजे १३ दिसंबर को लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ
राज्यपाल से मिलकर आज पेश करेंगी सरकार गठन का दावा

भास्कर न्यूज - जयपुर
भाजपा नेता वसुंधरा राजे 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। शपथ ग्रहण समारोह अमरूदों का बाग या जनपथ पर आयोजित किया जाएगा। समारोह में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह और भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के दावेदार नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया है। वसुंधरा राजे मंगलवार सुबह सवा दस बजे राज्यपाल से मिलकर सरकार के गठन का दावा पेश करेंगी। उधर, सोमवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक हुई।

पार्टी के केन्द्रीय संसदीय बोर्ड द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक अरुण जेटली ने विधायक दल के नेता के निर्वाचन की प्रक्रिया संचालित की। जेटली ने शाम 7:20 बजे विधायक दल के नेता के नाम का प्रस्ताव आमंत्रित किया। इस पर गुलाबचंद कटारिया ने वसुंधरा राजे का नाम प्रस्तावित किया। इसका सभी विधायकों ने एक स्वर में समर्थन किया। इसके बाद जेटली ने वसुंधरा राजे को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता निर्वाचित घोषित कर दिया। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अमित शाह, प्रदेश प्रभारी कप्तान सिंह सोलंकी, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह, राष्ट्रीय सचिव भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे।

गहलोत और मंत्रिमंडल का त्यागपत्र मंजूर
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनकी मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र रविवार को स्वीकार कर लिया है। गहलोत और उनकी मंत्रिपरिषद को अन्य व्यवस्था होने तक पूर्व की भांति काम करने के लिए कहा गया है।

मंत्रियों की नेम प्लेट हटी
सचिवालय में मंत्रालय भवन सहित अन्य भवनों में गहलोत सरकार के मंत्रियों के कमरों पर लगी नेम प्लेट्स को हटाने का काम सोमवार से शुरू हो गया।

कांग्रेस की हार के साथ नेताओं के इस्तीफे शुरू
कांग्रेस सरकार में राजनीतिक नियुक्तियां पाने वाले नेताओं ने इस्तीफे सौंपने शुरू कर दिए हैं। बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. करण सिंह यादव, खेल परिषद के अध्यक्ष शिवचरण माली, राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष पवन गोदारा, तीनों अतिरिक्त महाधिवक्ताओं आनंद पुरोहित, जीआर पूनिया और आरएल जांगिड़ तथा राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष दिनेश खोड़निया ने सोमवार को इस्तीफे सौंप दिए।

विधानसभा अध्यक्ष बन सकते हैं घनश्याम तिवाड़ी
विधानसभा अध्यक्ष को लेकर घनश्याम तिवाड़ी और राव राजेंद्र सिंह के नामों की चर्चा हैं। इनमें से किसी एक को अध्यक्ष बनाया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कुछ तय नहीं हुआ है।

कुछ मंत्री भी ले सकते हैं शपथ
राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11:45 बजे होगा। सूत्रों के मुताबिक वसुंधरा के साथ कुछ मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जा सकती है।

अब टारगेट २५ में जुटें : राजे
वसुंधरा ने बैठक में विधायकों से कहा कि जनता के प्यार और सहयोग से हमने यह सफलता पाई है। इसलिए आप राज नहीं, सेवा करें। उन्होंने कहा- विधानसभा चुनाव तो सिर्फ एक टेस्ट था। असली इम्तिहान तो 2014 में होगा। हमारा टारगेट है देश में भाजपा की सरकार बने। टारगेट 25 के लिए तैयार हो जाएं और राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटें जितवाकर मोदी को पीएम बनवाएं।

विधायक दल का नेता चुनने के बाद वसुंधरा, अरुण जेटली व अमित शाह।
शपथ ग्रहण में राजनाथ और नरेंद्र मोदी के आने की संभावना

 

उम्मीदें समझिए : विजयसिंह चौहान



उम्मीदें समझिए, नहीं तो बन सकता है और बड़ा रिकॉर्ड
विजयसिंह चौहान { दैनिक भास्कर के कोटा संस्करण के संपादक }
चुनाव परिणाम विश्लेषण
http://epaper.bhaskar.com/kota/16/10122013/0/1/
कोटा की सबसे बुजुर्ग दादी सूरजा देवी (११३ वर्ष) ने वोटिंग से एक दिन पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वे वोट डालने जरूर जाएंगी। अगले दिन हुआ भी यही। ११.३० बजे वे बेटे की गोद में वोट डालने पहुंची। इस बात ने साफ संकेत दे दिया था कि इस बार वोटिंग का जरूर रिकॉर्ड टूटेगा। शाम तक हुआ भी यही। कोटा की जागरूक जनता ने वोटिंग का प्रतिशत १३.२८ अंक बढ़ाकर जिले को राजस्थान में सिरमौर बना दिया। डाकमतों को छोड़ शहर की तीन सीटों पर ७६.१७%वोट पड़े। इनमें से भाजपा को ५३.८५% तो कांग्रेस को ३७.६५% वोट मिले। १६.२०% के इस अंतर ने काग्रेंस को घर बैठा दिया। जिले की शेष ३ सीटों पर भी यही हाल रहा और पार्टी सफाचट हो गई। वह भी तब जब उसके पास दो कद्दावर मंत्री और एक विधायक था। ऐसा वाकया ३६ साल पहले १९७७ में जनता लहर के समय हुआ था। तब कांग्रेस अपना वजूद नहीं बचा पाई थी। वोटिंग का यह प्रतिशत बढऩे की वजह सोनिया व मोदी की सभाएं भी रहीं। मोदी बार-बार भाषण में युवाओं को कर रहे थे, वोट डालने जरूर जाना। वोट डालने गए नए मतदाताओं में कुछ ऐसे भी थे, जिन्हें पार्टी के सिंबल की जानकारी नहीं थी, लेकिन वोट किसे डालना है, पता था।

देश-प्रदेश के साथ कोटा शहर के नगर निगम में भी कांग्रेस काबिज है। यानी, यहां लगभग हर मुद्दा, कमी या गुस्सा था, जिससे कांग्रेस के विपक्ष में वोट जा सकता था। पुराने शहर या नदी पार क्षेत्रों में काफी काम हुए तो काफी नहीं भी। यहां का कामकाजी तबका स्थानीय मुद्दों, विकास के नजरिए और व्यवहार को लेकर भी वोट डालने निकला। राष्टीय मुद्दे छोड़ दें तो भाजपा इन्हीं मुद्दों को लेकर लड़ी और जीती भी। नए कोटा में कोचिंग की वजह से पढ़ा-लिखा और नौकरीपेशा तबका ज्यादा है। यहां नेशनल फैक्टर भी हावी रहे। इस क्षेत्र के लोगों ने रिकॉर्ड अंतर से जीत दिलाकर भाजपा को अपेक्षाएं बता दीं कि वह महंगाई से कितनी नाराज है। लाडपुरा में भाजपा पिछली बार कम मतों से आई थी, लेकिन इस बार एक ठोस अंतर है। यहां शहरी और ग्रामीण दोनों तरह के वोटर हैं। इन्होंने विकास में भेदभाव, महंगाई, भ्रष्टाचार और रीति-नीति तक को देखकर वोट डाला।

पिछले ५ साल में विकास के कामों की कांग्रेस के पास लंबी लिस्ट है, लेकिन शहर में आज भी ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें उसने छुआ ही नहीं या छुआ तो बेमन से। बंद एयरपोर्ट, अधूरा लटका हैंगिंगब्रिज, मथने वाला कोटा-झालावाड़ हाइवे, ठंडी होती कारखानों की भट्टियां और लड़ाई का अखाड़ा बने हुए नगर निगम से जनता पक चुकी है।
       भाजपा सौंदर्यीकरण में फिजूलखर्ची, सबको साथ लेकर न चलना, भेदभाव, लचर शासन, सुनवाई नहीं होने जैसी बातों की दुहाई देकर वोट मांग रही थी। अब जनता ने उन्हें जिस तीव्रता (भारी मतों) से चुना है, उससे अपेक्षाएं पता चलती हैं कि ये कितनी ज्यादा हैं। इस चुनाव में यह भी साबित हो गया है कि कोटा की जनता कितनी जागरूक है। अगर काम नहीं हुए तो वह और बड़ा तथा नया रिकॉर्ड भी बना सकती है।