गुरुवार, 20 मार्च 2014

केंद्र में बीजेपी की अगुवाई में बनेगी अगली सरकार-मूडीज



मूडीज का अनुमान, केंद्र में बीजेपी की अगुवाई में बनेगी अगली सरकार
भाषा [Edited By: पीयूष शर्मा] | नई दिल्‍ली, 20 मार्च 2014

यूपीए सरकार के सत्ता से बाहर होने का अनुमान जताते हुए शोध कंपनी मूडीज एनालिटिक्स ने आज अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि आम चुनावों के बाद अगली सरकार बीजेपी की बन सकती है.

'एशिया-प्रशांत परिदृश्य: वर्ष की धीमी शुरुआत' शीषर्क से जारी रिपोर्ट में मूडीज एनालिटिक्स ने कहा है कि मौजूदा कांग्रेसनीत सरकार निराशाजनक रहे दूसरे कार्यकाल के बाद सत्ता से बाहर हो सकती है. अर्थव्यवस्था कमजोर है और व्यापार विश्‍वास तथा निवेश उस स्तर से काफी नीचे है जो वास्तव में होना चाहिए.

रिपोर्ट के अनुसार नई सरकार बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बन सकती है. नौ चरणों में होने वाला लोकसभा चुनाव सात अप्रैल को शुरू होकर 16 मई को मतों की गिनती का काम होने के साथ पूरा होगा. मौद्रिक नीति का जिक्र करते हुए मूडीज एनालिटिक्स ने कहा कि भारत और इंडानेशिया ने चालू खाते के घाटे को पूरा करने और अपनी मुद्रा के समर्थन में ब्याज दरों में वृद्धि की है.

ये कदम काफी हद तक सफल रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार भारत का मौद्रिक कार्यक्रम ज्यादा सफल है. सोने के आयात पर पाबंदी के साथ उच्‍च ब्याज दर से चालू खाते के घाटे को नियंत्रित करने में सफलता मिली है.

देश का चालू खाते का घाटा 2013-14 की चौथी तिमाही में घटकर जीडीपी का 0.9 प्रतिशत रहा, जो एक वर्ष पूर्व इसी तिमाही में 6.5 प्रतिशत रहा था.