शुक्रवार, 13 जून 2014

समाज के सहयोग से ही साकार परिवर्तन - परम पूज्य डॉ0 मोहनजी भागवत



समाज के सहयोग से ही साकार परिवर्तन
- परम पूज्य  डॉ0  मोहनजी भागवत

राष्ट्रीय  स्वंयसेवक संघ के तृतीय संघ शिक्षा  वर्ग के समापन कार्यक्रम में स्वंयसेवकों को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख सरसंघचालक परमपूज्य डा0 मोहन जी भागवत ने कहा कि आज भी शिवाजी के यश  गाथा हम सुनते है और शिवाजी को बड़ी शिद्दत  के साथ स्वीकार करते है इसका कारण यह है कि देश  को शिवाजी के रूप में एक उत्तम शासक मिला। शिवाजी के राज में न्यायपूर्ण, समतायूक्त और शोषणमुक्त  शासन था।शिवाजी का शासन अनुशासन पर कड़ाई से चलने वाला शासन था। शिवाजी का शासन दीन दुखियो के भलाई से काम करने वाला शासन था।

परम पूज्य मोहन जी भागवत ने कहा कि अब लोगों को लगने लगा है कि देश के अच्छे दिन आने वाले है। देश के आम जन को  इस सरकार से काफी उम्मीद है। इस बार सब लोगो ने विचार किया। अपने मन को  सुना। इस सरकार को देखकर लगता है कि सरकार का इरादा पक्का है। सिर्फ सरकार से ही  नहीं होगा। संपूर्ण देश को जगाना होगा। संपूर्ण देशवासियों को जगाने के लिए सबको जागृत करना होगा।

परम पूज्य भागवत  जी ने कहा कि हमारा देश मानवता को मानने वाला है।

        संघ प्रमुख ने कहा कि संघ के पास कोई रिमोट कट्रोल नहीं है। संघ प्रत्येक व्यक्ति के अंदर अनुशासन पैदा करता है। संघ का काम शक्ति सम्पन्न, शील सम्पन्न और वैभव सम्पन्न राष्ट्र  का निर्माण करना है। विविधता में एकता देखकर और संपूर्ण समाज को अपना मानकर काम करने वाले देशवासियों की जरूरत है। संघ यही काम करता है। प्रत्येक व्यक्ति के आँख  में अपने देश के प्रति गौरव की दृष्टि  पैदा करता है। 

श्री भागवत ने कहा कि देश के लिए आवश्यकता होने पर  मर मिटने वाले युवाओं का निर्माण संघ करता है लेकिन आज मरने का  नहीे देश के लिए जीने का समय है। श्री भागवत ने कहा कि सुनामी हो या चुनाव हो संघ के स्वंयसेवक  सबसे पहले पहुचने लगा है। परिवर्तन आया है लेकिन सिर्फ सरकार बदलने से कुछ नहीं होगा। समाज अगर परिवर्तन के लिए तैयार नहीे है तो सरकार से कुछ  होना नहीं है। समाज को परिवर्तन के लिए खुद को तैयार करना होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री श्री रविशंकर थे।

एलपीजी के दाम में नहीं होगी बढ़ोत्तरी: पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान




एलपीजी के दाम में नहीं होगी बढ़ोत्तरी: पेट्रोलियम मंत्री
http://www.samaylive.com
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि रसोई गैस (एलपीजी) में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी और सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या व मूल्य यथावत रहेंगे. पटना पहुंचे प्रधान से रसोई गैस सिलेंडर पर देय सब्सिडी समाप्त किए जाने तथा इस कारण उसकी कीमत लगभग दोगुनी होने की चर्चा के बारे में पूछा गया था. इस पर उन्होंने कहा कि एलपीजी के दाम में कोई वृद्धि नहीं होगी और सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर जितनी कीमत व मात्रा में मिल रहा है, सरकार उसे जारी रखेगी.

उन्होंने कहा कि बिहार में एलपीजी के कनेक्शन अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम मात्र 26 प्रतिशत हैं जो कि देश के अन्य राज्यों में 45 से 50 प्रतिशत है.पेट्रोल एवं डीजल के दाम के बारे में धमेंद्र ने कहा कि यह बड़े मुद्दे हैं और केंद्र सरकार उनपर ध्यान दे रही है.


उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 से बाजार मूल्य तंत्र से जुडने के बाद पेट्रोल के दाम सरकार के नियंत्रण के बाहर हैं. डीजल मूल्य अब भी सब्सिडी के साथ नियंतण्रमें है. देश में तेल और प्राकृतिक गैस उत्पानदन में वृद्धि की जरूरत है. मंत्री ने कहा कि नीति ऐसी होनी चाहिए कि न तो सरकार और न ही किसान और जनता बोझ महसूस करें.

केंद्रीय मंत्री बनने पर पहली बार पटना पहुंचे धमेंद्र का भाजपा की प्रदेश इकाई के द्वारा अभिवादन किया गया.
पेट्रोलियम मंत्री ने इंडियन आयल कापरेरेशन के अधिकारियों के साथ यहां बैठक की और बिहार में तेल और गैस की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की.

उन्होंने कहा कि उनके विभाग से संबंधित बिहार के बरौनी स्थित रिफाईनरी की स्थिति तथा पश्चिम बंगाल के हल्दिया से बिहार के जगदीशपुर तक गैस पाईपलाईन की समीक्षा की जाएगी.