बुधवार, 29 अक्तूबर 2014

राष्ट्रीय ध्वज में परिवर्तन के लिए न्यूजीलैंड में जनमत संग्रह





राष्ट्रीय ध्वज में परिवर्तन के लिए न्यूजीलैंड में जनमत संग्रह

By Live News Desk | Publish Date:29 Oct 2014

वेलिंगटन : राष्‍ट्रीय ध्‍वज में परिवर्तन को लेकर न्यूजीलैंड में जनमत संग्रह कराया जाएगा. प्रधानमंत्री जॉन की ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज में परिवर्तन किया जाए या नहीं, इस मुद्दे पर वर्ष 2016 में जनमत संग्रह कराया जाएगा.

* जॉन की वर्तमान ध्वज को बदलने के प्रबल समर्थक
प्रधानमंत्री जॉन की वर्तमान ध्वज को बदलने के प्रबल समर्थक हैं. इस ध्वज के एक कोने पर पूर्व औपनिवेशिक शक्ति ब्रिटेन का यूनियन जैक अंकित है. की ने एक बयान में कहा हमारा ध्वज हमारी राष्ट्रीय पहचान का सबसे महत्वपूर्ण प्रतीक है और मेरा मानना है कि न्यूजीलैंड वासियों के लिए यह सही समय है कि वह ध्वज का डिजाइन इस तरह बदलने पर विचार करें जिससे एक आधुनिक, स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर हमारी पहचान बेहतर तरीके से जाहिर हो.

पूर्व में की कह चुके हैं कि वह चाहेंगे कि नये ध्वज में काली पृष्ठभूमि में चांदी की तरह चमकीला एक पौधा हो. न्यूजीलैंड की कई टीमों ने ऐसे बैनर का उपयोग किया है. पिछले महीने हुये आम चुनाव में तीसरी बार जीत दर्ज करने के बाद की ने कुछ वर्गों के विरोध के बावजूद प्रेस के सामने ध्वज बदलने के योजना की घोषणा की थी.
---------

                             न्यू जीलैंड में झंडे में बदलाव के लिए होगा जनमत संग्रह
एएफपी| Oct 29, 2014

वेलिंगटन
न्यू जीलैंड के पीएम जॉन की ने बुधवार को कहा कि नैशनल फ्लैग में बदलाव किया जाए या नहीं, इस मुद्दे पर साल 2016 में जनमत संग्रह कराया जाएगा।

हालांकि जॉन की झंडे को बदलने के प्रबल समर्थक हैं। इस झंडे के एक कोने पर ब्रिटेन का यूनियन जैक बना हुआ है।

की ने एक बयान में कहा कि हमारा झंडा हमारी राष्ट्रीय पहचान का सबसे महत्वपूर्ण प्रतीक है। मेरा मानना है कि न्यूजीलैंड वासियों के लिए यह सही समय है कि वह झंडे का डिजाइन इस तरह बदलने पर विचार करें, जिससे एक आधुनिक, स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर हमारी पहचान बेहतर तरीके से जाहिर हो।

पूर्व में की कह चुके हैं कि वह चाहेंगे कि नए झंडे में काले बैकग्राउंड में चांदी की तरह चमकीला एक पौधा हो। न्यूजीलैंड की कई टीमों ने ऐसे बैनर का इस्तेमाल किया है।