शुक्रवार, 19 जून 2015

भारतीय ज्ञान की श्रेष्ठता के सम्मान का ऐतिहासिक दिन



21 जून विश्व योग दिवस: उत्सवपूर्वक मनायें

रंग लाई मोदी की मुहिम, UN ने किया 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान
aajtak.in [Edited By: अमरेश सौरभ] | नई दिल्ली, 11 दिसम्बर 2014 
संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया है. भारतीयों के लिए गर्व की बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन से योग दिवस मनाए जाने की अपील की थी.
वैसे तो योग हजारों साल से भारतीयों की जीवन-शैली का हिस्सा रहा है. दुनिया के कई हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है. यूएन के ऐलान के बाद अब इसका फैलाव और तेजी से होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि बीते 27 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रस्ताव पेश किया था कि संयुक्त राष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करनी चाहिए. संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण में मोदी ने कहा था कि भारत के लिए प्रकृति का सम्मान अध्यात्म का अनिवार्य हिस्सा है. भारतीय प्रकृति को पवित्र मानते हैं. उन्होंने कहा था कि योग हमारी प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है.

यूएन में प्रस्ताव रखते वक्त मोदी ने योग की अहमियत बताते हुए कहा था, 'योग मन और शरीर को, विचार और काम को, बाधा और सिद्धि को ठोस आकार देता है. यह व्यक्ति और प्रकृति के बीच तालमेल बनाता है. यह स्वास्थ्य को अखंड स्वरूप देता है. इसमें केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि यह प्रकृति और मनुष्य के बीच की कड़ी है. यह जलवायु परिवर्ततन से लड़ने में हमारी मदद करता है.'

आखि‍रकार पीएम मोदी की यह अपील कामयाब साबित हुई, 'आइए, हमसब मिलकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करें.'
-----------------
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में रखकर की। जिसके बाद 21 जून को "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए खास तैयारियां
भारत में पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए भाजपा खास तैयारियों में जुटी हुई है, इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। वहीं योग को जन-जन तक पहुंचाने वाले योगगुरु बाबा रामदेव भी इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। विश्व योग दिवस को यादगार बनाने और पूरे विश्व को योग के प्रति जागरूक करने के लिए रामदेव ने 35 मिनट का विशेष पैकेज तैयार किया है।

योग दिवस समारोह
भारत में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा जिसकी तैयारियां बड़े जोर-शोर से सरकार कर रही है| योग दिवस का मुख्य समारोह दिल्ली के राजपथ पर होगा जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे| प्रधानमंत्री राजपथ पर 16000 लोगों के साथ योग करेंगे|अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज दूरदर्शन द्वारा किया जायेगा| इसका सीधा प्रसारण किया जायेगा, प्रसारण अंतरराष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण का इस्तेमाल किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राहुल गाँधी और अरविंद केजरीवाल को भी योग दिवस के लिए न्यौता भेजा है| राजनीतिक लोगों के अलावा योग गुरु बाबा रामदेव और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को भी न्योता भेजा गया है। संयुक्त राष्ट्र में भी योग दिवस मनाने के लिए व्यापक तैयारी चल रही है| पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करेंगी| टाइम्स स्क्वायर से वैश्विक दर्शकों के लिए इसका प्रसारण होगा।