बुधवार, 14 दिसंबर 2016

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे : ‘अच्छे काम-ठोस परिणाम’ का रिपोर्ट कार्ड


#PeopleFirst  #MyRajasthan  #3YearsOfSuraaj

एक निवेदन मेरा : वसुन्धरा राजे


13 दिसम्बर को आपकी अपनी सरकार ने कामयाबी के तीन वर्ष पूरे कर चौथे वर्ष में प्रवेश किया है। विकास की परिकल्पनाओं को साकार करने के लिए यूं तो तीन वर्ष की अवधि कम ही होती है परन्तु आपकी इस सरकार ने प्रदेश में प्रगति के अनेक नए आयाम स्थापित किए हैं। यह सफलता आपके साथ और आपके विश्वास का ही प्रतिफल है।

इस कालखण्ड में हमने ‘सुराज संकल्प’ में संजोए उन सपनों को हकीकत की जमीन पर उतारने का प्रयास किया है जो आपने और हमने मिलकर देखे थे किन्तु विकास का सफर अभी और बाकी है। अभी हमें प्रगति के अनेक सोपान तय करने हैं। आप तो जानते ही हैं कि इन तीन वर्षों में आपने और हमने कई चुनौतियां का मुकाबला किया। विरासत में मिले आर्थिक संकट से राजस्थान को उबारा और विकास की एक नई इमारत खड़ी की। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि विकास का जो रथ हमने 13 दिसम्बर, 2013 को शुरू किया था, वह आज तरक्की की राह पर तेजी से दौड़ रहा है। आज कई क्षेत्रों में हमारा प्रदेश देश में अग्रणी है।

अब बारी है प्रदेश को विकास की नई बुलंदियों तक ले जाने की। आपके साथ और आपके विश्वास की बदौलत हम इसे पूरा कर दिखाएंगे।

राजस्थान विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़े, विकास का उजाला हर घर तक पहुंचे, इस नेक मकसद को पूरा करने के लिए आओ साथ चलें। आपके साथ से प्रदेश में आशा और विश्वास की ऐसी अविरल धारा प्रवाहित होगी जो स्वच्छ, स्वस्थ, शिक्षित, सशक्त और समृद्ध राजस्थान के निर्माण का हमारा सपना पूरा करेगी।
 

-------------------------


भाजपा सरकार की तीन साल की उपलब्धियों का जश्न 


बीकानेर। राजस्थान में भाजपा सरकार की तीन साल की उपलब्धियों का जश्न मंगलवार को मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बीकानेर की जनता के सामने तीन सालों का रिपोर्ट कार्ड सौंप दिया।

सीएम ने ये की घोषणा...
- राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने मंंगलवार को बीकानेर में कहा कि मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ की जनता ने बीजेपी को 15 साल दिए इसी वजह से वहां बहुत अच्छे विकास, वादे पूर्ण हुए ठीक उसी तरह हमें भी यदि 15 वर्ष दिए जाएं तो बेहतर परिणाम होंगे।
- जनता ने हमें पहले 5 और अब तीन साल दिए हैं जिसमें हमने जो वादे किए वो पूरे किए हैं और आगे भी करेंगे। वे यहां सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विभिन्न विकास कार्यक्रमों के लोकार्पण करने के बाद जनसमूह को सम्बोधित कर रही थीं।
- उन्होंने कहा कि जनता के बीच में आप सबके सामने रिपोर्ट कार्ड पेश करने के लिए आए है। उन्होंने कहा कि सरकारें रिपोर्ट कार्ड पेश नहीं करती, चुनाव के समय घोषणाएं करती है और एंजॉय करने के बाद चली जाती है, लेकिन हमारी सरकार 2003 से 2008 के बीच जो वादे किए वो पूरे किए इसी तरीके से जो वादे आज पूरे कर रहे हैं।
- हालांकि तीन वर्ष अभी बहुत कम समय ही है और आगे देखिए बहुत कार्य करेंगे।
अन्नपूर्णा रसोई के जरिए 5 रुपए में मिलेगा नाश्ता
सीएम ने बीकानेर संभाग मुख्यालय से बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब अन्नपूर्णा रसोई के जरिए 5 रुपए में नाश्ता मिलेगा और 8 रुपए में खाना मिल सकेगा। उन्होंने राजस्थान के जिलों में नन्दी गौशाला खोलने की भी घोषणा की।
ये मंत्री रहे मौजूद
- इस अवसर पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल, ग्रामीण विकास पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़, जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी, विधायक पश्चिम डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी, विधायक पूर्व सिद्धी कुमारी, शहर बीजेपी अध्यक्ष यशपाल गहलोत, देहात बीजेपी अध्यक्ष सहीराम दुसाद, प्रदेश भाजपा मंत्री मुकेश दाधीच, लूनकरनसर विधायक मानिकचंद सुराना, मेयर नारायण चौपड़ा, यूआईटी चैयरमेन महावीर रांका सहित अनेक मौजूद रहे।
- इससे पूर्व उन्होंने यहां रोजगार मेले का उद्घाटन, आरोग्य मेला, सहकार मेला, खादी मेला, महिला कैंसर जागरुकता तथा चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन एवं अवलोकन किया। साथ ही साथ फ्लैगशिप योजनाओं के लाभान्वितों को कार्ड वितरण व उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।
लगेंगे मुख्यमंत्री जनकल्याण शिविर

- सीएम राजे ने कहा कि शीघ्र ही लोगों की आवासीय एवं वाणिज्यिक समस्याओं के समाधान के लिए बीकानेर सहित राज्य में मुख्यमंत्री जन कल्याण शिविर आयोजित किए जाएंगे।
- मुख्यमंत्री ने बीकानेर में आयोजित विकास प्रदर्शनी के मंच से यह भी कहा कि जिनके मकान खातेदारी की जमीन पर बने हैं उनको पट्टे दिए जाएंगे। ऐसी आवासीय भूमि का नियमन किया जाएगा।
- छोटे भूखण्डों के पट्टे नि:शुल्क दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए अधिकार प्राप्त कमेटी (इम्पावर्ड कमेटी) गठित की जाएगी।
- सिवाय चक भूमि में जन आवास योजना में नगर विकास न्यास आबादी विस्तार का कार्य करेगी। विवेकानंद मॉडल स्कूल में डिजिटल इंडिया के तहत छात्रों को आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए 'क्लिक' योजना में कम्प्यूटर की शिक्षा दी जाएगी।
आरएसआरटीडीसी में 500 ब्लू स्टार बसें
- सीएम राजे ने यह भी कहा कि जल्द ही राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम [आरएसआरटीडीसी] में राजस्तान राज्य परिवहन निगम के बेड़े में 500 सौ ब्ल्यू स्टार बसें शामिल करने के लिए 90 करोड़ की सहायता दी जाएगी।
- जो पिछले काफी समय से महसूस की जा रही थी, इस ओर यह प्रयास आगे बढ़ेगा।
प्रतिपक्ष नेता पर पलटवार
- सीएम राजे ने कहा कि हम बदले की भावना से कार्य नहीं करते यदि इसी भावना से करते तो पिछड़ जाते।
- मुझे आज बोलना पड़ रहा है कि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष आरोप लगा रहे हैं कि कुछ काम ही नहीं हुए और बदला लिया जा रहा है मैं उनसे कह रही हूं कि उनके विधानसभा क्षेत्र नोखा में यदि भेदभाव किया होता तो कुछ नहीं होता।
- अकेले नोखा क्षेत्र में 83 करोड़ रुपए के कार्य किए है सड़कों के, 75 करोड़ रुपए में 56 सड़कों के कार्य और 10 गौरव पथ का निर्माण किया जा चुका है और प्रतिपक्ष नेता कहते हैं तीन साल में कुछ नहीं हुआ।
- हम विकास करते हैं तो सबके लिए करते हैं न कि अकेले हमारे लिए। जयपुर, बीकानेर और सब जगह कार्य हो रहे हैं किसी स्थान को छोड़ा नहीं है, यह सब आपके प्यार और आशीर्वाद के साथ ही हो पाया है टीम राजस्थान जिम्मेदारी आगे भी निभाने को तैयार है अगर जनता का बराबर आशीर्वाद मिलता रहा तो।
बीकानेर में 2700 करोड़ के तीन साल में हुए काम
- सीएम राजे ने कहा कि पिछले तीन वर्षों का रिपोर्ट कार्ड देखा जाए तो यहां तीन वर्षों में बीजेपी सरकार ने 2700 करोड़ के विकास कार्य करवाए हैं।
- जिनमें 127 करोड़ के लोकार्पण आज उन्होंने स्वयं किए हैं और 327 करोड़ के शिलान्यास किए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ बीकानेर का सपना साकार करें ताकि आने वाले समय में बहुत अच्छे कार्य हों।
- उन्होंने मेडिकल कॉलेज मैदान में कार्यक्रम स्थल से रविन्द्र रंगमंच [970 लाख रुपए], हैरिटेज वॉक निर्माण लागत 265 लाख रुपए, बादल महल पेंटिंग कार्य (लागत 18 लाख)।
- यूआईटी के नवीन दफ्तर भवन लागत 330 लाख रुपए तथा यूआईडीएसएसएमटी योजनांतर्गत मुरलीधर व्यास जोन में 12 एमएलडी एसटीपी (लागत 589 लाख रुपए) कुल 21.52 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण अपने हाथों से किया।
- साथ ही उन्होंने वर्षों पुरानी रेलवे फाटकों की समस्या निदान के लिए एलीवेटेड रोड़ के लिए डीपीआर बनाने की बात कही और मार्च तक शिलान्यास होने की घोषणा की।
योगासन की क्रियाएं देख अभिभूत हुईं सीएम
- बीकानेर में राज्य स्तरीय आरोग्य मेले का उद्घाटन करने के बाद अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने योगासन की क्रियाएं देखीं जिसे देखकर वह काफी अभिभूत हुईं।
--------------------------

3 Years Of Suraaj – Report Card



हमारे 7 करोड़ राजस्थानी भाइयों और बहनों को प्रणाम, जिनके अभूतपूर्व सहयोग और अटूट विश्वास के कारण हम प्रदेश को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में शामिल करने में सफल रहे हैं।

आज आपकी अपनी सरकार कामयाबी के तीन वर्ष पूरे कर चौथे वर्ष में प्रवेश कर रही है। किसी भी प्रदेश के समग्र विकास के लिए वैसे तो तीन वर्ष की अवधि कम ही होती है, परन्तु आपकी इस सरकार ने इस अवधि में प्रगति के अनेक नए आयाम स्थापित किए हैं। यह सफलता आपके साथ और आपके विश्वास का ही प्रतिफल है। इन तीन वर्षों में हमने ‘सुराज संकल्प’ के उन सपनों को साकार करने का प्रयास किया है जो आपने और हमने मिलकर देखे थे। मैं इन तीन सालों में हुए ‘अच्छे काम-ठोस परिणाम’ का रिपोर्ट कार्ड जनता जनार्दन को समर्पित करती हूं, उस जनता जनार्दन के सामने जिसने हमें ऐतिहासिक जनादेश सौंपा था। हमने जनता के उस अभूतपूर्व जनादेश का मान-सम्मान रखते हुए प्रदेशवासियों की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास किया है।

हमने इन तीन सालों में वो कर दिखाया है, जो पिछली सरकार के पांच सालों में भी नहीं हो पाया। हमने विकास की धारा को हर संभाग, हर जिले, हर पंचायत, हर गांव, हर ढाणी और हर व्यक्ति तक पहुंचाया है। इन तीन सालों के अथक परिश्रम का ही प्रतिफल है कि अब राजस्थान बीमारू प्रदेश नहीं रहा। अब हम देश के विकसित प्रदेशों की श्रेणी में आ गए हैं। ये हम नहीं केन्द्रीय स्तर पर हुए कई सर्वे, कई इण्डेक्स और कई पुरस्कार कह रहे हैं।

हमने विकास में राजनीति नहीं आने दी और राजनीति से प्रेरित होकर विकास कार्य नहीं किया। हम 36 की 36 कौमों के विकास को समर्पित हैं। योजनाओं का निर्माण आमजन को ध्यान में रखकर किया। बच्चे के पैदा होने से लेकर वृद्धावस्था तक की जिम्मेदारी ली।

सरकार आपके द्वार – 3 लाख, 15 हजार आवेदन प्राप्त, 3 लाख, 14 हजार से अधिक का निस्तारण।
आपका जिला आपकी सरकार – सवाई माधोपुर, बाड़मेर, नागौर, झालावाड़, भीलवाड़ा, सिरोही, डूंगरपुर, दौसा में।
न्याय आपके द्वार – 70 लाख से अधिक प्रकरणों का निस्तारण, 523 ग्राम पंचायतें राजस्व वादमुक्त।
पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर – प्रत्येक पंचायत समिति की 2 ग्राम पंचायतों पर प्रत्येक शुक्रवार को।
भामाशाह योजना – बिना किसी मध्यस्थ के सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में, 1 करोड़ 32 लाख 20 हजार परिवारों व 4 करोड़ 71 लाख से अधिक व्यक्तियों का नामांकन।
13 करोड़ 40 लाख 50 हजार ज्तंदेंबजपवदे से 5 हजार 516 करोड़ रुपये से अधिक सीधे लाभार्थियों के खाते में।
चिकित्सा – 295 PHCs को आदर्श PHC के रूप में विकसित करने की योजना।
8 नए मेडिकल कॉलेज। चूरू, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बाड़मेर, पाली, अलवर और सीकर स्वीकृत।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना – 6 लाख से अधिक इंडोर patients को करीब 300 करोड़ रुपये की चिकित्सा।
POS मशीन – बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद 25 हजार उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्यान्न वितरण।
5000 अन्नपूर्णा भण्डार – रूरल मॉल/गांवों में किफायती मूल्य पर branded सामग्री।
अन्नपूर्णा रसोई-5 रुपए में नाश्ता, 8 रुपए में भोजन। पहले चरण में उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ सहित 12 जिलों में।
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान – पहले चरण में 3 हजार 529 गांवों में 94 हजार जल संरक्षण कार्य पूर्ण, दूसरा चरण भी शुरू – 4200 गांव, 66 कस्बों में।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना – बच्चियों के जन्म से लेकर अच्छी शिक्षा देने तक की जिम्मेदारी।
2500 रूपए – बालिका के जन्म पर
2500 रूपए – प्रथम वर्षगांठ पर
4000 रूपए – राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 में प्रवेश पर
5000 रूपए – कक्षा 6 में प्रवेश पर
11000 रूपए – कक्षा 10 में प्रवेश पर
25000 रूपए – कक्षा 12वीं पास करने पर कुल 50 हजार रुपये।
रोजगार – 10 लाख से अधिक सरकारी और गैरसरकारी।
Start up Policy – युवाओं के स्वरोजगार के लिए।
हम 20 दिसम्बर को पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में गरीब परिवारों के युवाओं को चिन्हित करने के लिए विशेष ग्राम सभा भी आयोजित करने जा रहे हैं।
सड़क – सड़क विकास पर प्रतिवर्ष 4 हजार 348 करोड़ रुपये तथा तीन वर्षां में 12 हजार 508 करोड़ खर्च।
प्रतिदिन 4 गांव सड़कों से जोडे़ जा रहे हैं।
प्रतिदिन 14 किमी सड़क निर्माण।
प्रतिदिन 17 किमी सड़क विकास।
ग्रामीण गौरव पथ – 1 हजार 972 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर, 1 हजार 720 किमी CC Road निर्माण पूर्ण, दूसरे चरण में 2 हजार 86 ग्राम पंचायतें शामिल।
शहरी गौरव पथ – शहरों में भी गौरव पथ निर्माण करने का हमने निश्चय किया है। इसके लिए 179 नगरीय निकायों में 446 करोड़ रुपए से अधिक की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।
Resurgent Rajasthan – 3.38 लाख करोड़ रुपये के 470 डवन् पर हस्ताक्षर – सौर ऊर्जा को छोड़कर कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये के निवेश में से 1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश विभिन्न स्तरों पर क्रियान्विति की प्रक्रिया में।
GRAM – आजादी के 69 वर्षो में पहली बार किसानों के लिए इतने व्यापक स्तर पर आयोजन किया गया।
4400 करोड़ रुपए के MoU पर हस्ताक्षर हुए। हमारा मानना है कि किसान खुषहाल एवं संमृद्ध होगा तो प्रदेष भी खुषहाल और संमृद्ध होगा।
अब हम सम्भाग स्तर पर भी किसान के हित को ध्यान में रखते हुए GRAM का आयोजन करेगें ताकि प्रदेष के समस्त काष्तकारों को इसका लाभ मिल सकें।
Digital Rajasthan 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा Rupay Debit Card जारी, 23 हजार से ज्यादा Banking Pay Points with Micro ATM बनाए, जिनमें से 15 हजार से ज्यादा ग्रामीण इलाकों में, 40 हजार से ज्यादा E-Mitra केन्द्र स्थापित, 70 विभागों की 270 से ज्यादा सेवाओं का Digital Payment, Micro ATM सहित POS मशीन वैट मुक्त।
बिजली – विद्युत तंत्र में सुधार, बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर। घरेलू बिजली 22 से 24 घंटे। किसानों को भी पर्याप्त बिजली। तीन वर्षां में 4 हजार 752 डॅ बिजली उत्पादन क्षमता में वृद्धि।
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल – अब तक 9 लाख प्रकरणों का निस्तारण।
शिक्षा – 9 हजार 895 ‘आदर्श विद्यालय’ विकसित करने की योजना, 1 हजार 340 विद्यालयों का काम पूरा, 13 लाख से अधिक बच्चों का नामांकन बढ़ा।
पेयजल – 10 हजार गांव पेयजल से लाभान्वित।
किन्तु विकास का सफर अभी और बाकी है। अभी हमें प्रगति के अनेक सोपान तय करने हैं।

मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता है कि विकास का जो रथ हमने 13 दिसम्बर, 2013 को शुरू किया था, वह आज तरक्की की राह पर तेजी से दौड़ रहा है।

अब बारी है प्रदेश को विकास की नई बुलंदियों तक ले जाने की और निश्चित रूप से यह हम कर दिखाएंगे क्योंकि हमारे पास है आपका साथ, आपका विश्वास, जिसकी बदौलत हम सबका साथ-सबका विकास की परिकल्पना को मूर्त रूप देंगे।

विकास की दृष्टि से राजस्थान देश का नम्बर वन प्रदेश बने, इसके लिए हम सबको कदम से कदम मिलाकर साथ चलना होगा।

आओ, साथ चलें। आपका साथ प्रदेश में आशा और विश्वास की एक धारा प्रवाहित करेगा जो स्वच्छ, स्वस्थ, शिक्षित, सशक्त और समृद्ध राजस्थान के निर्माण में सहायक होगा।
!!जय-जय राजस्थान!!